कीनुआ का अर्थ, फायदे और स्वास्थ्य लाभ: Quinoa Benefits In Hindi

दोस्तों कीनुआ Quinoa को हमारे देश में प्रोटीन(Protin) का एक सबसे अच्छा और प्राकर्तिक स्त्रोत माना जाता है क्योंकि इसमें सभी प्रकार के एमिनो एसिड मौजूद होते हैं। किनुआ में जो प्रोटीन मजूद होता है तो एक दम ग्लूटेन (gluten) से रहित होता है और अभी हाल ही में किये गए एक अध्यन के बाद ये पता लगा है के किनुआ में कैंसर को दूर रखने वाले बहुत सारे गुण पाए गए हैं।

quinoa benefits in hindi

इसके अलावा किनुआ के और भी बहुत सारे लाभ है जैसे की ये वजन घटाने में मदद भी करता है, हृदय विकारों से भी आपको दूर रखता है, इसके अलावा शरीर के अन्दर मौजूद अन्य हानिकारक विषैले पधार्थों को भी निकालने का काम करता है।

किनुआ हमारे शरीर में शुगर के लेवल को भी सामान्य रखने का काम करता है व पित को भी नियन्त्रण में रखता है। किनुआ को बहुत सारे देशों में एक मुख्य आहार के रूप में खाया जाता है।

लोग किनुआ के पत्तों को सलाद के रूप में भी खाते हैं। भारत देश में किनुआ को बथुवा भी कहा जाता है। आगे हम आपको बताने जा रहे हैं के असल में किनुआ आखिर है क्या और इसके अर्थ क्या है?

किनुआ का अर्थ क्या है? (What is Quinoa ?)

दरअसल किनुआ एक दक्षिणी अमेरिका का एक प्रकार का अनाज है जो दिखने में दाल के जैसे लगते हैं। इसके सही उच्चारण “कीनू-आ” होता है जिसे हमारे देश में आम भाषा में बथुवा भी कहा जाता है। इसका जूलॉजिकल नाम चिनोपोडियम क्यूनोआ है।

दक्षिणी अमेरिका से खेती शुरू करने के बाद किनुआ की खेती भारत में भी ऐसे स्थानों पर की जाती है जहां पर पानी की मौजूदगी बहुत कम होती है।

किनुआ हमारे शरीर में प्रोटीन की कमी को दूर करता है। किनुआ मुख्यतः काला, सफ़ेद और लाल तीन रंगों में पाया जाता है।

एक बात और बता दें आपको के किनुआ किसी भी प्रकार के अनाज से कहीं ज्यादा स्वादिष्ट होता है।

कीनुआ को (Quinoa in hindi) लोह, मैग्नीशियम, विटामिन ई, पोटेशियम के साथ साथ फाइबर का भी एक बहुत बेहतर स्रोत माना गया है। आगे हम आपको पहले भिन्न भिन्न प्रकार के किनुआ के बारे में बताने वाले हैं जो मुख्यतः इस प्रकार है।

meaning of quinoa

किनुआ के प्रकार : (Types Of Quinoa)

  1. काला किनुआ : काला किनुआ को जब पकाते हैं तो इसका मूल रंग बरक़रार रहता है और इसके साथ ही इसका स्वाद भी मीठा होता है। काला किनुआ को पकने में थोडा समय भी ज्यादा लगता है।
  2.  सफ़ेद किनुआ:  दुनिया में सबसे ज्यादा पाया जाने वाला किनुआ सफ़ेद किनुआ है और एक दुसरे नाम हाथी दांत से भी जाना जाता है। बाजार में सबसे ज्यादा मिलने और बिकने वाला किनुआ सफ़ेद किनुआ है और इसकी सबसे अच्छी बात ये है के इसे पकाने में सबसे कम समय लगता है।
  3. लाल किनुआ : जब सलाद के रूप में किनुआ की बात की जाये तो लाल किनुआ को सबसे ज्यादा पसंद और खाया जाता है।अगर हम सफ़ेद और काला किनुआ की तुलना में बात करें तो लाल किनुआ पकने के समय सबसे ज्यादा अपना आकार बदलता है।

types of quinoa

किनुआ से होने वाले फायदे : (Quinoa Benefits In Hindi) :

1 .वजन घटाने में सबसे कारगर साबित होता है:

दोस्तों अगर आप अपना वजन घटाने की कोशिश कर रहे है और उसके लिए आप कोई ऐसे विकल्प की तलाश में है तो किनुआ आपके लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद शाबित होगा।

किनुआ में प्रोटीन की मात्रा ज्यादा होने के कारण हमारे शरीर को इसे पचाने में ज्यादा मस्सकत नहीं करनी पड़ती जिससे हमारे शरीर में अतिरिक्त फैट भी जमा नहीं होता है और हम अपना वजन आसानी से घटा सकते हैं।

2. कम कैलोरी के कारण किनुआ के फायदे :

दोस्तों अगर हम किनुआ में कैलोरी की बात करें तो हमें 100 ग्राम किनुआ में केवल 120 और सिर्फ 2 ग्राम फैट मिलता है। अगर हम दूसरे अनाजों की बात करें तो किनुआ में सबसे कम फैट शामिल होता है जो नै की हमें सिर्फ मोटापे से बचाता है बल्कि हमारे शरीर में फट भी जमा नहीं होने देता।

3. कोलेस्ट्रोल की मात्रा घटाने में किनुआ के फायदे :

जब हमारे शरीर में कोलेस्ट्रोल की मात्रा अधिक हो जाती है तो इसके कारण हमें बहुत साड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ जाता है। किनुआ में पाए जाने वाले फाइबर में कोलेस्ट्रोल को खत्म करने की क्षमता होती है इसके अलावा किनुआ हमारे शरीर में पित के स्त्राव को भी बढ़ाने का काम करता है जिससे की कोलेस्ट्रोल नियंत्रण में रहता है।

4. ओस्टोपोरोसिस(Osteoporosis)से बचाओ में किनुआ के फायदे :

दोस्तों अक्षर देखा गया है के हमें अपनी हड्डियों के बारे में ध्यान तब आता है जब हमारी उम्र पचास के पार हो जाती है या फिर हमारी हड्डियों ले जोड़ों में दर्द होने लग जाता है। हमें ऐसा नहीं करना चाहिए हर एक उम्र के लोगों को अपनी हड्डियों के बारे में सोचना चाहिए।

किनुआ हमारी हड्डियों के लिए बेहद फायदेमंद शाबित होता है दरअसल इसमें मौजूद मैगनिसियम हड्डियों के लिए बेहद लाभकारी होता है।

मैगनिसियम हमारी हड्डियों के निर्माण में बेहद लाभकारी होता है। किनुआ में हर वो 9 प्रकार के एमिनो एसिड मौजूद होते हैं जो नै तो हमारा शरीर खुद पैदा कर सकता है और नै ही किसी प्रकार के अनाज में मौजूद होते हैं। सीधी बात है के किनुआ हमें ओस्टोपोरोसिस(Osteoporosis) से बचाओ करने में मदद करता है।

quinoa for joints

5. हदय रोगों से भी बचाव करता है:

किनुआ में मौजूद घव्लन्शील फाइबर के कारण किनुआ हमारे और हमारे दिल के लिए बेहद ही लाभकारी हो जाता है। किनुआ हमारे शरीर से कोलेस्ट्रोल को निकालने के लिए लीवर को प्रेरित करने का काम करता है।

इसके अलावा किनुआ में फैटी एसिड पाया जाता है जो जिसमें 25 प्रतिशत फोलिक एसिड होता है। जो हमारे दिल के एक बेहद ही लाभकारी तत्व शाबित होता है।

6. किनुआ का त्वचा के लिए इस्तेमाल:

किनुआ में विटामिन बी3 हमारे चेहरे पर होने वाले मुहासों को खत्म करने का काम करता है जो आज कल के युवा अपने खान पान के कारण मुहासों की समस्या से जूझते रहते हैं उनके लिए किनुआ एक सबसे बढ़िया उपाय है।

किनुआ में विटामिन बी और अन्य पोषक तत्व बहुत अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं। किनुआ में मौजूद विटामिन बी 12 हमारी त्वचा का रंग बनाने का काम करता है।

किनुआ में मौजूद विटामिन ए के कारण हमारी उम्र बढ़ने का समय कम हो जाता है यानी हमारी उम्र देरी से बढ़ेगी और हम दूसरों की तुलना में कम बुढा दिखेंगे।

skin benefits of quinoa

किनुआ आपकी त्वचा को युवा रखता है। किनुआ का उपियोग आप फेस पैक के रूप में बहुत अच्छी तरीके से कर सकते हैं। इसके लिए आपको सोया दूध का आधे कप लेकर उसे किनुआ के साथ उबाल कर ठंडा कर लें।

इसके बाद इस ठन्डे दूध में 2 अंडे, 3 चम्मच दही और 2 बूंद मिमोसा तेल मीलाकर अपने चहरे पर लगायें और लगाने के 20 मिनट बाद इसे धो लें। धोने के बाद आप अपने चेहरे पर एक अलग ही चमक महसूस करेंगे।

7. शरीर में सूजन का इलाज:

दरअसल किनुआ में फाइबर मौजूद होने के कारण इससे ब्यूटीरेट पैदा होता है जो एक प्रकार का फैटी एसिड है और जो सुजन पैदा करने वाले जीन को रोकता है और हमारे शरीर की सूजन को भी कम करता है। इसके अलावा इसमें मौजद विटामिन बी शरीर में सूजन का कारण बनने वाले हेमोसिस्ताईन को कम करता है।

8. कैंसर से करता है शरीर की रक्षा:

हाल ही में हुए एक शोध में पाया गया है के हर रोज किनुआ खाने वाले लोगों के लिए किनुआ एक जीवनदायी अनाज है ये शरीर को कैंसर से लड़ने की अतिरिक्त शक्ति प्रदान करता है।

9. बालों के लिए भी है काफी फायदेमंद:

hair benefits of quinoa

किनुआ में मौजूद हाइड्रोलाईज़ेड प्रोटीन अर्क होता है जो हमारे बालों की जड़ों तक जाकर उसे पोषण प्रदान करता है और बालों को बढ़ाने में मदद करता है। किनुआ में मौजूद प्रोटीन के अर्क का उपियोग उच्च गुणवत्ता वाले बालों को बनाने में भी किया जाता है।

इसमें मौजूद सभी 9 प्रकार के एमिनो एसिड से हमारे बालों को हर प्रकार का पोषण मिलता है और ये बालों के लिए एक प्राकर्तिक संरक्षक भी है।

10. डैंड्रफ को ख़तम करने में मदद करता है:

आप में से बहुत सारे लोगो को अपने सिर पे रुखी और डैंड्रफ होती होगी जो आप बहुत सारे महंगे प्रोडक्ट्स लगाने के बाद भी खत्म नहीं होते। तो ऐसे में आप किनुआ का उपियोग अपने बालों के रूखेपन और डैंड्रफ भगाने में कर सकते है।

किनुआ के नुकसान:

दोस्तों ऐसा तो हैं नहीं के बस किनुआ हमारे शरीर को केवल और केवल फायदे ही देता हो, इसके कुछ थोड़े बहुत नुकसान भी हैं, चलिए जानते हैं,

  1. दरअसल किनुआ में फाइबर मौजूद होने के कारण इसके अधिक सेवन करने से हमें दस्त, गैस बनने और ब्लोटिंग की समस्या हो सकती है। तो इसीलिए बेहतर यही है के जितना आवश्यकता हो उतना ही खाया जाए।
  2. किनुआ में ओक्सलिक एसिड ज्यादा मात्रा में मजूद होने के कारण ये हमारे मूत्र में बाधा उत्पन्न करता है जो गुर्दे की पथरी का भी कारण बन सकता है। अगर आपको पहले कभी गुर्दे की पथरी हुई है तो इसे खाना नहीं चाहिए।

आशा है दोसोत्न आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आई होगी। ऐसी ही जानकारियों के लिए हमसे जुड़े रहे और आर्टिकल शेयर करते रहे।

Amit Shrivastava
 

हैल्लो, मेरा नाम अमित अम्बरीष श्रीवास्तव है। मैं एक लेखक और एक ब्लॉगर हॅू और मुझे रचनात्मक लेखक बहुत पसंद है। मैंने 2013 में अपनी ब्लॉगिंग करियर की शुरूआत की थी, और कभी पीछे नहीं देखा। य​ह ब्लाग मैने स्वास्थ्य और तंदुस्र्स्ती से सम्बन्धित अपने विचार साझा करने के लिये बनाया है और मुझे आशा है कि आपको इसका कॉंटेंट पसंद आयेगा।

Click Here to Leave a Comment Below 0 comments

Leave a Reply:

CommentLuv badge