अपना वजन कैसे घटायें -How To Lose Weight In Hindi

वज़न कम करना या फिर वज़न बढ़ाना ये एकमात्र एक ऐसा विषय है जिस पर बहुत सारी अलग अलग टिप्पणी करी जा सकती है या फिर हम यूँ कहे तो गलत नही होगा की जितने मूह उतनी ही बातें।

आज के इस माहोल में हर कोई अपने आप को पतला करकर फिट रखना चाहता है लेकिन कुछ ऐसे लोग भी होते है जो की अपनी अलग-अलग ऐसी-ऐसी टिप्स बताते है वज़न कम करने या फिर वज़न बढ़ाने के बारे में बताते है जैसे की ये कोई बच्चो का खेल हो लेकिन असलियत में तो आप ही जानते है की ये कितना कठिन और दिक्कत भरा काम है।

लेकिन यह मोटापे को कम करने की दिक्कत जब बहुत अधिक बढ़ जाती है जब की आपकी डाइट बिलकुल भी संतुलित न हो और आप आपकी लाख कोशिशो के बावजूद भी अपनी एक हेल्थी लाइफस्टाइल को न अपना पा रहे हो।

lose fat

अगर आपसे भूख कण्ट्रोल नही होती है और फिर भी आपको बिना भूखे रहे अपने वज़न को हमेशा के लिए कण्ट्रोल में करना चाहते है तो इसके लिए आपको लो कैलोरी और हाई न्‍यूट्रिशन वाली डाइट प्लान को फॉलो करना पडेगा और उसके साथ ही साथ कुछ फैट बर्न करने वाली एक्सरसाइज भी करनी पड़ेगी जिनको की हम आम भाषा में कार्डियो भी कहते है और अगर आप ऐसा करते है तो आप भी अपने मोटापे को काफी हद तक कण्ट्रोल में कर सकते है और खुद को पहले से ज्यादा काफी फिट, और पतला महसूस करेंगे।

अगर आप भी उन चंद लोगो में से एक है जो की मोटापे का शिकार हो गए है और अब व्यायाम करने से भी आपके वज़न पर किसी प्रकार का कोई असर नही पद रहा है तो घबराने की कोई बात नही है क्यूंकि आज के इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे असं से तरोकी के बारे में बताने जा रहे है जिससे की आप बड़ी ही आसानी से और काफी हद तक अपने मोटापे से छुटकारा पा सकते है।

अगर आपको अपना वज़न कम करना है तो आपको अपने वज़न को नियमित रखना होगा वर्ना आपको केवल निराशा ही हाथ लगेगी और कुछ हाथ नही आएगा।

वज़न कम करने की प्रक्रिया को शुरू करने से पहले हम आप सब लोगो को ये बताना चाहते है की वज़न को कम करने से पहले आपको यह बात जन लेना बहुत जरुरी है की आपका प्रेजेंट जो वज़न है वो कितना है और सही है या नही।

इसके लिए आपको सबसे पहले अपना B.M.I को नापना पडेगा और आपको बता दें की B.M.I [बॉडी.मास.इंडेक्स] एक बहुत ही साधारण और उपयोगी टूल है जो की आपको आपके वज़न और आपकी हाइट के अनुसार आपको बताता है की आपकी बॉडी में फैट की मात्रा कितनी है और आपका BMI ही यह बतात है की आप वज़न की कौन सी केटेगरी में आतें है।

Table of Contents

दरअसल आपको बता दें की वज़न की मुख्य रूप में चार (4) केटेगरी होती है :

  • 18.5 से कम – Under Weight
  • 18.5 से 25 – Normal Weight
  • 25 से 29.9 – Over Weight
  • 30 से ज्यादा –  Obese [ बहुत ज्यादा अधिक वज़नी ]

अगर आप में से कोई Over Weight या फिर Obese है तो ऐसे में आपको आपका वज़न कम करने की बहुत जरुरत है और अगर आप वज़न  को कम करना चाहते है तो आपको एक अपना अच्छा सा डाइट प्लान बनाना पड़ेगा जिसको की आप फॉलो कर सकें और आसानी से अपने वेट को कम कर सकें।

तो चलिए आज आपको बताते है वज़न कम करने के कुछ डाइट टिप्स के बारे में!

वज़न को कम करने के लिए करें डेरी प्रोडक्ट्स का प्रयोग

कुछ लोग ऐसे भी होते है जिनको की डेरी के प्रोडक्ट्स से दूर रहना चाहिए क्यूंकि वो लोग लाक्टोज़ से सवेंदनशील होते है और वहीं दूसरी तरफ कुछ लोग ऐसे भी होते है जो को जानबुझकर डेरी प्रोडक्ट्स से दूर रहते है। एक अधयन्न में इस बात को सिद्ध किया गया है की कुछ ऐसे प्रोडक्ट्स भी होते है जिनमे की वसा कम मात्रा में होती है जो की आपके पेट में जमा होई हुई चर्बी को कम करने में आपकी सहायता करते है और इसके अलावा इनमे प्रोटीन भी बहुत अच्छी मात्रा में होता है जो की आपकी सेहत को काफी फायदा पहुंचाता है।

dairy-products for fat lose

वज़न को कम करने के लिए पिए प्रयाप्त मात्रा में पानी

आपको बता दें की अगर आप अपने आप को हाइड्रेट रखना चाहते है तो आपको पुरे दिन में जितना ज्यादा हो सके उतना ज्यादा पानी पीना चाहिए। आप पानी को प्रयाप्त मात्रा में पी रहे है या नही इस बात को आप आसानी से पता लगा सकते है और वो तरीका है अपने मूत्र की जांच करना यानि की अपने  मूत्र के रंग को देखना और इसके लिए आपके मूत्र का रंग हल्का पीला हना चाहिए। लेकिन अगर आपके मूत्र का रंग हल्का या फिर बहुत गहरा है तो आप समझ जाइए की आप प्रयाप्त मात्रा में पानी का सेवन नही कर रहे है।

drink water to lose weight

वज़न को कम करने के लिए ब्रेकफास्ट को न छोडें

आपको बता दें की दिमाग और अपने शारीर को सुचारू रूप से चलाने के लिए आपको 1200 से लेकर 1300 के बीच में कैलोरीज लेने की जरुरत पड़ती है।

जो भी लोग सुबह ब्रेकफास्ट करके जाते है वो लोग सारे दिन में बहुत ही कम कैलोरीज को लेते है और इसीलिए इस तरीके को कैलोरीज को नियंत्रण में रखने का एक बहुत ही अच्छा तारिक माना जाता है।

इसके अलावा स्वस्थ नाश्ता ही चयापचय को ठीक रखता है, आपके इन्सुलिन को भी ठीक तरह से रखने में मदद करता है और इसके साथ ही साथ यह ग्लाइकोजन को भी बहाल कर सकता है।

आपको बता दें की ये सभी चीज़े शारीर से फैट को दूर रखने में काम करती है।

healthy breakfast

वज़न को कम करने के लिए चुने भोजन के स्वस्थ विकल्प

आपने कहीं पर भी एक रेसिपी देखी और अब आप उसको बनाना चाहते है लेकिन वो हेल्थी नही है? और इसीलिए उस रेसिपी को एक हेल्थी विकल्प के रूप में उपयोग करने का प्रयोग करें।

आप जिनती बार भी चाहे उस रेसिपी को रेवितालिज़ भी कर सकते है ताकि आप आहार योजना के साथ लहद को तंदुरस्त और फिर रख सकें।

वज़न कम करने के लिए हर दो घंटे बाद कुछ न कुछ खाएं

हमको जब तक भूख महसूस नही होती है जब तक हम कुछ खा नही लेते है और इसीलिए अगर आपको वज़न को कम करना है तो आपको हर दो घंटो के बाद कुछ न कुछ खाना चाहिए।

हमे हमारे शारीर के चयापचय को ठीक रखने के लिए हमे सही समय पर भी खाना हो ये बिलकुल भी जरुरी नही है।

वज़न को कम करने के लिए भोज़न में कभी न करें चीनी का सेवन

आपको बता की अगर आप चीनी का सेवन करते है तो ये इससे आपके शारीर में कैलोरी की मात्रा बढ़ जाती है। लेकिन अगर आपको चीनी का सेवन करना ही है तो आप मौसमी फलो और सूखे मेवों से प्राक्रतिक चीनी आसानी से प्राप्त हो सकती है।

हालाँकि दूसरी और सेहद और गुड में भी अच्छे गुण होते है लेकिन आप अपने वज़न को कम करना चाहते है तो आपको इनके सेवन से दूर ही रहना चाहिए क्यूंकि ये दोनों [गुड और सेहद] भी आपके शारीर में कैलोरी की मात्रा को बढ़ाते है।

अगर आप चाहे तो आप स्टीविया का प्रयोग भी कर सकते है क्यूंकि यह एक तरह का प्राक्रतिक स्वीटनर है।

sugar ko kahe na

वज़न कम करने के लिए है सब्जी का सेवन सबसे बेहतर तरीका

यदि आप प्रतिएक समय भोजन के साथ अगर अधि प्लेट सब्जी का सेवन करते है तो यह आपके लिए बहुत ही फायदेमंद और इफायती साबित होती है।

अगर आप इस अधि प्लेट को अपने नियम में ढाल लेते है तो ऐसा करने से आपने जो खाना खाया है उसकी कुछ हद तक कैलोरी को कम करने में मदद मिलेगी और इसके साथ ही साथ आपको सब्जियों के साथ जो पोषण मिलता है वो भी आपको भरपूर मात्रा में मिलेगा।

तेज़ी से वज़न कम करने के लिए करें कैलोरी फ्री पेय का प्रयोग

आपको बता दें की हम में से ज़्यादातर लोग तरल कैलोरी पर ध्यान नही देते है बल्कि उसकी बजाय वे लोग भिजन वाली कैलोरी पर ज्यादा ध्यान देते है लेकिन अगर आप भी कैलोरी से भरपूर वाले पेय पी रहे है ते यह आपकी वज़न कम करने वाली कोशिश को बाधित कर रहे है और आपने अभी तक जितनी भी वज़न कम करने की मेहनत करी है उस पर पानी फेर रहे है।

अगर आपको भी तेज़ी से वज़न कम करना चाहते है तो आपको भी बहार के प्रोटीन और वर्कआउट  शेक पीने की बजाय कैलोरी मुफ्त पेय पीने की कोशिश करें।

वज़न को कम करने के लिए ध्यान से खाएं

आपको अपने वज़न को ध्यान में रखते हुए यह बात सुनिश्चित करना है की आपको किस किस तरह के खाने को खाना चाहिए और किस तरह को नही जैसे की एक सर्विंग चावल आपके एक तिहाई कप के पके हुए चावल के बराबर होता है।

वज़न कम करने के लिए बचे पैकेट वाले पदार्थो से

आप में से भी ज्यादातर लोग कम सामग्री के साथ आने वाले कुछ खास पदार्थ खाते होंगे लेकिन आपको इस बात से रूबरू करवा दें की अगर आप भी कुछ पैक खास पदार्थ खाने जा रहे है तो उन पर लिखी हुई सामग्री को ध्यान से पढ़ लें क्यूंकि अगर कोई ऐसी सामग्री है जिसके बारे में आप नही जानते है तो उससे खाने से बचें वरना वो आपकी सेहत को बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचा सकती है।

वज़न को कम करने के लिए संतुर्प्त वसा से रहे दूर

आपको बता दें की अगर आप अपना वज़न कम करना चाहते है तो आपको संतुर्प्त वसा से बिलकुल दुरे रहना चाहिए। इससे दूर रहने और बचने के लिए आप कम वसा वाली चीजों का सेवन करना शुरू कर दें।

आपको भेंस के दूध का सेवन बिलकुल नही करना चाहिए क्यूंकि इसमें बहुत ही अधिक मात्रा में फैट मौजूद होता है और इसके अलावा अगर आप चाहे तो 2 छोटी चम्मच तेल या फिर घी का अपने आहार में प्रतिदिन सेवन कर सकते है।

वज़न घटाने के लिए रखे भोजन के बीच का अंतर

अगर आपको वज़न कम करना है तो आपको भोजन के बीच में कुछ समय का अंतर रखना होगा।

जब कभी भी आप एक भोजन करके दुसरे भोजन को करने जाते है तो आपको उसके बीच में कुछ टाइम का अंतर रखना होगा क्यूंकि खाने को पचने में भी समय लगता है आपको खाने के बीच कम से कम 10 मिनट का टाइम तो देना ही चाहिए।

केवल 7 दिनों में जड़ से खत्म करें अपने मोटे पेट को

वज़न को खतना कोई मुश्किल बात नही है।

बस आपको इसके लिए जरुरत है तो बस एक अच्छे से फिटनेस डाइट प्लान की जो केवल 7 दिनों में ही आपके फिटनेस से जुड़े हुए सरे सपनो को पूरा कर देगा लेकिन आपको अपनी डाइट में नामक की मात्रा को कम करना होगा।

fat lose

तो चलिए जानते है की कैसे आप केवाल 7 दिनों में अपने मोटे पेट को कम कर सकते हो :

  • अगर अप चाहते है की आपका वज़न जल्द से जल्द कम हो जाये तो इसके लिए आपको जंकफूड का सेवन बिलकुल ही बंद कर देना चाहिए और हो सके तो अपने जंकफूड की आदत को भी त्याग दें।
  •   जितना ज्यादा हो सके उतना ज्यादा खाने में फाइबर की मात्रा ज्यादा रखें।
  • हर रोज़ सुबह उठकर एक गिलास हलके गरम पानी में 1 निम्बू के रस को निचोड़कर और 1 चम्मच शहद को मिलकर उसका सेवन करना शुरू कर दें।
  • आपको अपने खाना खाने का एक निशित समय रखना चाहिए और इसके अलावा रात को सोने से 2 घंटे पहले ही अपना खाना खा लें।
  • अपनी रोज़ की डाइट में फलो और सब्जियों की मात्रा बढ़ा लें।
  • अपने खाने में मौजूद कुत्रिम या फिर किसी भी परकार का शुगर लेने से बचें और इसके अलावा ज्यादा तेल वाले और मसालेदार भोजन का सेवन न करें।
  • खाना जब भी खाएं तो उसको आराम से 10-15 मिनट तक आराम से चबाकर खाएं ताकि वो आसानी से पच सकें।
  • रोटी पर कभी भी फैटी चीज़ न लगवाएं जैसे की घी या फिर मक्खन।
  • सदी ब्रेड को खाने की बजाय आप उस पर ओट मील या फिर मल्टी ग्रेन ब्रेड का इस्तेमाल ही करें।
  • हमेशा फल और सब्जियों को मौसम के अनुसार ही खाएं।
  • अगर आप फुलक्रीम वाले दूध का सेवन करते है तो उसको छोड़ दें और टोंड दूध और टोंड दूध से बनी हुई चीजों जैसे की दही, पनीर और और भी अन्य सामग्रीओं का बिलकुल भी इस्तेमाल न करें।
  •  हर समय न खाते रहे और हमेशा फ्रिज को खोलते ही कुछ भी न खाने लगे।
  • आलू, कचालू और अरबी इत्यादि कोभी न खाएं और अगर हो सके तो चावल को भी मांड कर ही खाएं।
  • अगर आप रात को 8:०० बजे लहाने का सेवन कर रहे है तो चपाती और चावल की बजाय आप दल और सब्जियों को प्राथमिकता दें और जितना हो सके उतना रात में तो हल्का खाना ही खाएं।
  •  अगर हो सके तो आटे में सोया बीन और चने इत्यादि को मिलवा लें।
  • ओवर ईटिंग तो कभी न करें लेकिन अगर आपको बीच-बीच में भूख लगे तो आप सलाद खा सकते है जैसे की गाजर, ककड़ी, खीरा, भुने हुए चने, मुरमुरे और रोस्टेड स्नैक्स इत्यादि खा सकते है।
  • हर रोज़ कम से कम 30 से 40 मिनट जरुर से भी जरुर टहले खासकर की जब आप अपना वज़न कम करना चाहते हों। दिन में कम से कम 2 से 3 बार जरुर टहलें। अगर आप मोर्निंग वाक करने जाते तो अच्छा है लेकिन इसके साथ आपको लंच और डिनर के बाद भी टहलने जाना चाहिए। आपको बता दें की लंच के बाद वाक करने से आपको किसी भी प्रकार की थकान नही होती है।
  •  अगर आपका काम सारे दिन एक जगह बेठने का है तो आपको हर एक घंटे के बाद 5 मिनट के लिए जरुर से भी जरुर टहलना चाहिए।
  • आपको हमेशा सक्रीय बने रहना चाहिए। आपको जिम भी तभी ज्वाइन करनी चाहिए जब की आपको आपके शारीर का एक भाग फिर करना हों लेकिन फिर रहने के लिए भी आपको जिम ज्वाइन करने की कोई जरुरत नही है क्यूंकि ऐसे बहुत से लोग है जो की जिम में लगातार नही जा पाते है और इसीलिए आपको हर रोज़ हलके-हलके व्यायामों पर ही ध्यान देना चाहिए।
  • आपको सरे दिनभर में कम से कम 12 से 15 गिलास तक पानी पीना चाहिए और जितना संभव हो तो गुनगुना पानी का ज्यादा से ज्यादा सेवन करना चाहिए।
  • आपको टाइम तो टाइम निरियल पानी और निम्बू सोडा इत्यादि लेते रहना चाहिए। ये न सिर्फ आपके वज़न को कम करेगा बल्कि आपके टोक्सिन को भी घटाने में बहुत महतवपूर्ण भूमिका निभाते है। रिच फ़ूड जैसे की चॉकलेट, टॉफी, आइसक्रीम, केक, कैंडी इत्यादि को तो बिलकुल भी नही खाना चाहिए।

अगर आप केवल 7 दिनों तक इस डाइट पर अमल करते है तो आपको बहुत ही ज़ल्दी रिजल्ट देखने की मिल जाएंगे और आपका फिगर धीरे-धीरे फिट होता दिखना नज़र आ जाएगा।

वज़न कम करने का खान-पान (डाइट)

क्या आप जानते है की आगर आपका खान-पान ठीक नही है तो इससे आपके वज़न को कम होने में काफी वक़्त लग जाता है और अब हम आपको बताने जा रहे है की आपको अपने वज़न को कम करने के लिए क्या-क्या खान-पान में खाना चाहिए और साथ ही साथ आपको ऐसी कौन सी बातें होती है जिनपे की आपको ध्यान देना चाहिए।

deit for weight lose

 

  • धीरे-धीरे खाएं: अगर आप भी अपना वज़न कम करना चाहते है तो आपको बता दें की खाने के हर एक टुकड़े को कम से कम 15 से 20 बार तक चबा चबा कर खाएं। अगर आप ऐसा करते है तो इससे आपकी पाचन शक्ति भी अच्छी रहती है और ज्यादा खाना खाने की आदत से भी आप बच सकते है। आपको बात देंन की रात को सोने से 2 घंटे पहले ही आपको अपना रात का भजन ले लेना चाहिए।
  •  संतुलित आहार: हमारा खान-पान में अगर हम अपने शारीर से ज्यादा की कैपेसिटी का खाना खाते है तो यह भी एक हमारे वज़न के बढ़ने का एक मुख्य कारण बनता है तो इसीलिए आपको कोशिश यही करनी चाहिए की जितना हो सके उतना संतुलि मात्रा में ही खाने को खाएं। दिन का भोजन शारीरिक के अनुसार और रात का भोजन हमेशा ही हल्का और सुपाच्य ही होना चाहिए।
  • छोटी खुराक लें: अगर आप अपना वज़न जल्दी से कम करना चाहते है तो अपनी खुराक को जितना हो सके उतना कम ही रखें। अगर आप दिन में दो बार खाना खाते है तो आपके लिए बेहतर यही होगा की आप दो की बजाय इसी खुराक को दिन में 3-4 बार लें लग जाएं।
  • खाने को नियमित समय पर खाएं: आपको बता दें की पुंक्टउअलिटी किसी भी चीज़ के लिए बहुत ज़रूरी होती है। अगर आप नियमित समय पर खाना खाते है तो इससे आपके शारीर की पाचन क्रिया भी अच्छी रहती है और इसके साथ ही साथ आप ज्यादा खानाखाने से भी आसानी से बच सकते है। आपको रात में सोने से 2 घंटे पहले ही अपने रात के भोजन को ले लेना चाहिए।
  • पानी पीने के नियम: आपको शायद इस बात का पता नही होगा इसीलिए बता दें की आपको भोजन के समय से करीबन करीब 1 घंटा पहले और बाद में पानी बिलकुल भी नही पीना चाहिए। हमारे आयुर्वेद में भी अगर खाना खाने के तुरंत बाद पानी पे लेता है तो इसको ज़हर के सामान माना जाता है। अगर आप ठन्डे पानी की जगह गुनगुने पानी का सेवन करते है तो यह आपकी सेहत के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद मन जाता है और इससे आपका वज़न भी कम होता है और साथ ही साथ ऐसा करने से आपकी पाचन तंत्र भी बहुत अच्छा रहता है।
  • आपको अपने खाने में ज्यादातर प्रोटीन, फाइबर और विटामिन की मात्रा ज्यादा रखनी चाहिए।
  • तली हुई और मसाले वाले खाने से तो आप बिलकुल दूर ही रहे और हो सके तो उनसे परहेज़ रख लें और उनको बिलकुल ही त्याग दिन क्यूंकि इस तरह की चीज़ें आपकी सेहत के लिए बहुत ह ज्यादा हानिकारक होती है।
  • भोजन खाने के पश्चात दिन में टहलने और रात को कम से कम 100 कदम चलने से और बाद में बाई करवट करके या फिर व्र्जासन में बेठने से आपका भोजन बिलकुल अच्छे ढंग से पाच जाता है।
  • अगर आपको अपना वज़न कम करना है तो आपको ज्यादा मात्रा में फल और सब्जियों को, सलाद को ही ज़्यादातर खाने में लेना चाहिए जिससे की आपका फैट न बढे और आप फिर और तंदुरस्त रहे।

अपने बढ़ते हुए वज़न को घटाएं इन घरेलु नुस्खों को अपनाकर

भारत एक ऐसा देश है जिसमे लोग अपने घर में बेठे बेठे अपने अलग ही घरेलु नुस्के बना लेते है और इसमें कमाल की बात तो ये है की वो सारे के सारे काम भी करते है।

तो चलिए आईएं जानते है उनमे से कुछ घरेलु नुसको के बारे में जो की वज़न को कम करने में बहुत मदद करते है।

fat lose

  • तुलसी और शहद: अगर आप दिन में 2 चम्मच तुलसी का रस और 1 चम्मच शहद को रोजाना 1 बार पानी में ले लेने से आप अपना वज़न काफी हद तक कम कर सकते है।
  • कैनबेरी का जूस: अगर आप इसको निम्बू या फिर सिरके के पानी में मिलकर पी लेते है तो इससे आपका वज़न कम होता है और साथ ही साथ यह आपको तोक्सिंस से भी राहत दिलाता है।
  • शहद और निम्बू: अगर आप सुबह सुबह और वो भी खाली पेट गरम पानी के साथ शहद और निम्बू का मिश्रण करके पते है तो यह भी काफी हद तक आपके वज़न को कम करने में आपकी मदद करता है और इसके साथ ही साथ ऐसा करने से आपकी स्किन पर एक अलग तरह की चमक भी बरकरार रहती है।
  • लौकी का रस: अगर आप 1 कप लौकी का रस हर रोज़ पीते है तो इससे आपके वज़न की नियंत्रित में रहने में मदद मिलती है।
  • करौंदे का जूस: क्या आपको पता है की करौंदा एक बहुत ही बेहतरीन एंटीऑक्सीडेंट माना जाता है जो की आपके शारीर के मेटाबोलिज्म को ठीक रखता है और इसके साथ ही साथ यह आपके फैट को कम रखने में भी आपकी मदद करता है।
  • मेपल सीरप और पानी: क्या आपको इस बात का पता है की मेपल सीरप को पानी के साथ सुबह-सुबह खाली पेट लेने से आपका वज़न काफी हद तक नियंत्रित रहता है।
  • ग्वारपाठे का गूदा: अगर आप ग्वारपाठे के गुदे को 6 मिली. अदरक के रस के साथ 2 चम्मच शहद को मिलाकर और इसको सुबह सुबह रोजाना पीने से शीघ्र ही आपको अपने मोटापे की शिकायत कम होने लगेगी और धीरे-धीरे समय के साथ एक दिन आपका पेट बिलकुल ही गायब हो जाएगा।
  • डेन्‍डिलायन या फिर ग्रीन टी: अगर आप दूध वाली चाय की बजाय डेन्‍डिलायन या फिर ग्रीन टी का सेवन करना शुरू कर देते है तो यह आपके वज़न को कम करने में बहुत सहायक साबित होगा।
  • अगर आप हर रोज़ सुबह और शाम को 1 चम्मच में इलायची के दाने और 10-10 ग्राम बादाम के साथ सूखे हुए नारियल का बुरादा, धनिये के बीज और कुछ मिश्री को मिलाकर और फिर बाद में इस पाउडर को लेते है तो इससे आपका वज़न बहुत ज्यादा नियंत्रण में आ जाता है और आप अपने आप को पहले से ज्यादा फिट और तंदुरस्त महसूस करते है।
  •  एप्पल साइडर वेनिगर: आप इसको पानी या फिर किसी भी जूस के साथ मिलकर पी सकते है। ऐसा करने से यह आपके पाचन तंत्र को भी और साथ ही साथ यह आपको आपके मोटापे की समस्या से भी निजात दिलाता है।
  • अगर आप भी अपने मोटे पेट को लेकर परेशान है तो ऐसे में आप दो बड़े चम्मच के जीरे को एक गिलास पानी में भिगोकर रात भर भिगो कर रख देते है तो बाद में सुबह उठकर इसे उबलने के लिए रख दें और बाद में इसको गर्म-गर्म चाय की तरह पिएं और अगर जीरा बचता भी है तो उसे बाद में चबा भी लें। इसको रोजाना सेवन करने से आपका वज़न नियंत्रण में रहत है।

व्यायाम करके करें अपने बढ़ते हुए वज़न को कम

जब कभी भी लोग किसी बुजुर्ग आदमी को या फिर किसी और को योग या फिर व्यायाम करते हुए देखते है तो लोग यही बोलते है ये लोग तो पागल है लेकिन क्या आपको पता है की वे लोग व्यायाम क्यों करते है?

वे लोग हर रोज़ सुबह-सुबह व्यायाम अपने आप को फिर और तंदुरस्त रखने के लिए करते है। तो चलिए आपको बताते है की आखिर वो कौन-कौन से व्यायाम होते है जो की आपकी वज़न को कम करने में आपकी सहायता करते है।

do exercise for weight lose

  • जॉगिंग: नियमित समय तक जॉगिंग करने से या फिर दौड़ने से हम हमारे शारीर से कैलोरीज को बर्न करते है और हमारे शारीर में जो अतिरिक्त चर्बी जामा हो जाती है उसको कम करके अपने मोटापे को और ज्यादा बढ़ने से रोकते है।
  • स्विमिंग: क्या आप इस बात को जानते हो की स्विमिंग करने से आपके पुरे शारीर का व्यायाम हो जाता है। अगर आप हर रोज़ करीब 30 मिनट तक भी तैराकी करते है तो इससे आप अपना वज़न आसानी से नियंत्रण में कर सकते है और इससे आपका मोटापा भी कम होगा और आपके शारीर में से लगभग 440 कैलोरीज भी कम हो जाती है
  •  पुशअप: क्या आपको पता है की पुशुप्स करने सिर्फ आपका वज़न ही कम नही होता है बल्कि इससे आपकी मांसपेशियों को भी काफी हद तक मजबूत मिलती है।
  • साइकिलिंग: अगर आप साइकिलिंग करते है तो इससे आपको दो फ़ायदे होते है एक तो ऐसा करने से आपकी पैरो को अच्छी खासी कसरत हो जाती है और इसके साथ ही साथ अगर आप नियमित रूप से साइकिलिंग करते है तो इससे आपकी बॉडी से कैलोरीज और फैट घटाने में आपको मदद मिलती है और जिससे की आपका फिगर एकदम स्लिम रहता है और आपका वज़न भी एक तरह से नियंत्रण में रहता है।
  • स्किप्पिंग ( रस्सी कूदना ) : अगर आप भी अपने वज़न को बहुत तेज़ी से कम करना चाहते है तो आपको एक्सरसाइज का करना बहुत ज़रूरी हो जाता है और यह आपके लिए बहुत ही उपयोगी भी साबित होती है। आपको बता दें की रस्सी कूदने को एक सबसे बढ़िया और सबसे बेहतर व्यायाम माना जाता है क्यूंकि इससे कुछ ही मिनटों में आपके पुरे शारीर का व्यायाम हो जाता है और आप खुद को पहले से ज्यादा हल्का फील करने लग जाते है।
  • उठक-बैठक करना: जैसा की आपको पता हो होगा की उठक-बैठक को दंड-बैठक यानि की दंडक भी कहा जात है। इसमें आपको खड़े होकर बेठना होता है और वो भी बिना किसी का सहारा लेते हुए अपने पैरो पर। अगर आप नियमित रूप से उठक-बैठक करते है तो इससे आपका पाचन तंत्र भी मजबूत होता है और यह वज़न को कम करने के लिए एक सबसे अच्छा व्यायाम भी मन जाता है।

हम आपसे उम्मीद करते है की आपको हमारे द्वारा दी गयी ये जानकारी  पसंद आई होगी और अगर आपको हमारी यह जानकारी पसंद आई तो इसको अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें।

अगर आपके पास भी किसी भी तरह के How to lose weight in hindi से जुड़े हुए सुझाव है तो उनको हमारे साथ कमेंट्स बॉक्स के द्वारा साझा करना न भूलें।

Amit Shrivastava
 

हैल्लो, मेरा नाम अमित अम्बरीष श्रीवास्तव है। मैं एक लेखक और एक ब्लॉगर हॅू और मुझे रचनात्मक लेखक बहुत पसंद है। मैंने 2013 में अपनी ब्लॉगिंग करियर की शुरूआत की थी, और कभी पीछे नहीं देखा। य​ह ब्लाग मैने स्वास्थ्य और तंदुस्र्स्ती से सम्बन्धित अपने विचार साझा करने के लिये बनाया है और मुझे आशा है कि आपको इसका कॉंटेंट पसंद आयेगा।

Click Here to Leave a Comment Below 0 comments

Leave a Reply:

CommentLuv badge