बिना पैसा खर्च किये घर पर बैठे प्रेगनेंसी टेस्ट कब और कैसे करें

दोस्तों शायद और औरत जब माँ बनती है तो उससे ज्यादा खुशी की बात कोई नहीं होती।

एक महिला को उसके मासिक धर्म ना आने के बहुत से कारण हो सकते हैं,मगर जब उसके किसी माह में पीरियड नहीं आते तो ईशारा यही होता है के सबसे पहले यही लगता है कहीं वो गर्भवती तो नहीं हो गयी है।

अगर वो गर्भवती हो गयी है तो जाहिर सी बात है के उसे इन सबके लिए प्रेगनेंसी टेस्ट भी करवाना बेहद जरुरी हो जाता है।इसके लिए आप बाजार में उपलब्ध बहुत सारी ऐसी किट भी खरीद कर लाती होंगी जो नै केवल महंगी होती है बल्कि वो बहुत बार सही से रिजल्ट भी नहीं बता पाती।

आप अपना प्रेगनेंसी टेस्ट घर बैठे भी कर सकती हैं और वो भी घरेलू उपाय और देसी नुस्खों से बिना एक भी पैसा दिए। घर पर प्रेगनेंसी टेस्ट करने के बहुत सारे तरीके होते हैं और इन सब तरीकों के बारे में पता होना चाहिए।

how to pregnancy test at home in hindi

इसके लिए आपको सबसे पहले ये बात पता होना चाहिए के आखिर प्रेगनेंसी टेस्ट काम कैसे होता है, इसके बाद ही आप प्रेगनेंसी टेस्ट को सही से कर पाएंगे और आपको रिजल्ट 100 प्रतिशत सही मिलेंगे।

दरअसल जब प्रेगनेंसी की शुरुवात होती है तो उस समय भ्रूण ह्यूमन कोरिओनिक गोनोडोट्रोपिन नामक एक हार्मोन पैदा करता है। जब ये हार्मोन महिला के मूत्र में पाया जाता है तो समझ लो के वो प्रेगनेंट हो चुकी हैं।   

Table of Contents

घर पर प्रेगनेंसी टेस्ट करने का सही समय(Exact Time To Do Pregnancy Test After Periods) :

आपके गर्भवती होने के पहले दिन से HCG हार्मोन में बढ़ोतरी होनी शुरू हो जाती है और जैसे जैसे आपके दिन बढ़ते हैं वैसे आपके हार्मोन भी बढ़ जाते हैं।

अगर आपके पीरियड मिस होने के एक दिन बाद ही आप टेस्ट कर लेती हैं तो ये परिणाम आपके सकारात्मक होते हैं और उसके 3 से लेकर 4 दिन दिन भी एक बार आप टेस्ट कर सकती हैं।

घर पर बिना पैसे खर्च किये प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करें (How To Do Pregnancy Test At Home)

how to pregnancy test at home in hindi

किसी औरत के पीरियड बंद होने का प्रमुख कारण उसका प्रेगनेंट होना माना गया है जब कभी पीरियड बंद होते हैं तो उसके 10 दिन बाद हम खुद ब खुद जांचने के लिए टेस्ट कर सकते हैं ये जाचने के लिए के हम प्रेगनेंट हैं या नहीं।

अगर देखा जाये तो प्रेग्नेंसी टेस्ट का पॉजिटिव या फिर नेगेटिव होना ह्यूमन कोरिओनिक गोनोडोट्रोपिन (HCG) नामक हार्मोन पर निर्भर करता है।

अगर इस HCG हार्मोन की मात्रा महिला के मूत्र  में कम पाई जाती है तो महिला के प्रेगनेंट होने की रिपोर्ट आने में समय लगता है।

HCG हार्मोन की मात्रा हर एक महिला के शरीर में अलग अलग पाई जाती है। प्रेगनेंसी की जाँच करने का सही समय सुबह उठते ही करने वाले मूत्र से ही करनी चाहिए। एक और बात है के हर एक महिला के यूरिन की संवेदनशीलता अलग अलग पाई जाती है और उसी के हिसाब से महिला को अपनी प्रेगनेंसी के बारे में पता लगता है।

बहुत सारी महिलों को अपनी गर्भवती होने के बारे में पता नहीं होता और वे हर रोज की तरह अपना काम काज करने में लगी रहती है तो ऐसी स्थिति में उनके पेट में पल रहे बच्चे के गर्भपात होने के चांस बढ़ जाते हैं। तो चलिए दोस्तों जानते हैं के आप किस प्रकार घर बैठे देसी नुस्खों से अपना प्रेगनेंसी टेस्ट कर सकते हैं।

टूथपेस्ट के द्वारा प्रेगनेंसी टेस्ट (Pregnancy Test With Toothpaste)

अपने घर में रखे दंत्मजन से कहे या फिर एक टूथपेस्ट की सहायता से आप अपना प्रेगनेंसी टेस्ट कर सकते हैं वो भी थोड़ी देर के इन्तजार के बाद।

इसके लिए आपको एक सफ़ेद रंग का टूथपेस्ट, थोडा सा पानी और सुबह उठने का बाद का सबसे पहला यूरिन होगी। टेस्ट करने के लिए आपको सबसे पहले एक गिलास में अपना यूरिन सैंपल ले लें और इसमें एक चम्मच टूथपेस्ट मिला दें।

pregnancy test with toothpaste in hindi

इसके बाद इसे थोड़ी देर के लिए रख दें और बाद में देखने तो अगर टूथपेस्ट का रंग नीला हो जाता है तो आप समझ लेना के प्रेगनेंट हैं और अगर इसके साथ झाग भी आ रहे हैं तो ये भी प्रेगनेंसी की रिपोर्ट का पॉजिटिव होने का एक संकेत है।

अगर आपको टूथपेस्ट के रंग में कोई भी बदलाव ना दिखाई दे तो आप समझ जाना के आप अभी तक प्रेगनेंट नहीं हुई हैं।

toothpaste pregnancy test in hindi

ये टेस्ट करते समय आपको कुछ बातों का ध्यान रखना पड़ता है जैसे की अगर आपने कुछ ज्यादा समय तक अगर आप टूथपेस्ट को रख रहे हो तो ये अपने आप भी रंग बदल लेता है तो अआप्को समय का ध्यान रखना होगा।

इसके साथ टूथपेस्ट और यूरिन की मात्रा भी निर्धारित नहीं है तो आपको सही रिजल्ट लेने के लिए कम से कम से टेस्ट 3 से 4 बार करना होगा तभी जाकर आप एक दम सपष्ट नतीजा पा सकेंगे।

गेहूं और जौ से करें घर पे प्रेगनेंसी टेस्‍ट (Pregnancy Test With Wheat)

दरअसल पुराने समय में मिस्र के लोग इस विशी से अपना प्रेगनेंसी टेस्ट करते आ रहे हैं। ये टेस्ट करने के लिए आपको अपने यूरिन में गेहूं और जौ के दाने डालने होंगे और इसके बाद ये ध्यान रखना होगा के इनका आकर बढ़ रहा है या नहीं अगर इनका आकर बढ़ गया तो आप समझ लेना के आप प्रेगनेंसी टेस्ट में पास हो गयी और आप प्रेगनेंट हैं।

pregnancy test with wheat in hindi

देखा जाए तो गर्भावस्था एक बेहद ही खूबसूरत अवस्था है और हर एक औरत अपने गर्भवती होने पर एक अलग ही अनुभव महसूस करती होगी।

यही कारण है के प्रेगनेंसी टेस्ट हर एक महिला के लिए बेहद मायने रखता है। इस कम से कम 2 से 3 बार तो करना ही चाहिए होगा ताकि सटीक और सही परिणाम मिल सके।

साबुन के सहायता से करें प्रेगनेंसी टेस्ट (Pregnancy Test With Soap) :

pregnancy test with soap in hindi

अगर आप ये टेस्ट कर रहे हैं तो हो सकता है आपको सही रिजल्ट न मिलें लेकिन जब आपके पास कोई और दूसरा विकल्प ना होतो आप साबुन के द्वारा अपना टेस्ट कर सकती हैं।

इसके लिए आपको अपना सुबह का मूत्र लेना होगा और इसके साथ आपको थोडा सा पानी और साबुन की टिकिया।

इसके बाद आप थोड़े से साबुन को पानी के साथ मिलाकर झाग बना लें और रख दें। कुछ देर रखने के बाद अपने मूत्र को इस साबुन के पानी में दाल ले अगर डालने के बाद इसमें झाग बन रहे हैं तो आपके गर्भवती होने की संभावना हैं।

ये टेस्ट इतना सटीक तो नहीं है लेकिन आप इसे कोई और विकल्प ना होने की स्थिति में कर सकते हैं।

चीनी की सहायता से करें घर पे प्रेगनेंसी टेस्ट(Pregnancy Test With Sugar):

दोस्तों चीनी का उपियोग प्रेगनेंसी टेस्ट करने के लिए बहुत लम्बे समय से किया जा रहा है जो एक कारगर टेस्ट के रूप में भी देखा जाता है।

ये टेस्ट करने के लिए आपको सबसे पहले अपना मूत्र लेना होगा और उसे एक पात्र में डाल लें इसके बाद उसमें 2 चम्मच चीनी मिला लें और अच्छी तरह से घोल लें।

अगर आप गर्भवती हैं तो आपके मूत्र में मौजूद हार्मोन चीनी के साथ प्रतिक्रिया करके चीनी की गाँठ बना देगा और आपका प्रेगनेंसी टेस्ट सकारात्मक होगा।

इसमें ध्यान रहे के चीनी अच्छी तरह से घुल जानी चाहिए। अगर मूत्र में घुलने के बाद चीनी की गाँठ नहीं बन रही तो समझ जाना के आप अभी तक गर्भवती नहीं हैं।

विनेगर या सिरका से करें प्रेगनेंसी टेस्ट (Pregnancy Test With Vinegar):

pregnancy test with vinegar in hindi

प्रेगनेंसी टेस्ट करने के लिए आप सिरके यानी विनेगर का भी प्रयोग कर सकती हैं।

ये टेस्ट करने के लिए आप सबसे पहले एक बर्तन में थोडा सा विनेगर ले लें और उसमें अपना सुबह का पहला मूत्र मिला दें इसके बाद इसे हिलाएँ और थोड़ी देर तक रख दें इसके बाद देखें के अगर इस मिश्रण का रंग बदल रहा है तो आप गर्भवती हैं।

ब्लीच के इस्तेमाल से करें प्रेगनेंसी टेस्ट (Pregnancy Test With Bleech):

ये टेस्ट करने के लिए आपको थोडा सा ब्लीच लेना होगा और उसमें अपना मूत्र मिलाना होगा। मूत्र मिलाने के बाद अगर इस मिश्रण में झाग बन रहे हैं तो आपका रिजल्ट सकारात्मक है और आप प्रेगनेंट हैं।

दरअसल टेस्‍ट का रिजल्ट इस बात पर निर्भर करता है कि जब महिला कंसीव करती है तो उसमें हार्मोन की बढ़ोतरी हो जाती है।

how to do pregnancy test at home in hindi

डंडेलिओन की पत्तियों के द्वारा प्रेग्नेंसी टेस्ट(Pregnancy Test With Dandelion Leaf):

Pregnancy test with dandelion leaf

ये टेस्ट करने के लिए सबसे पहले डंडेलिओन की कुछ पत्तियाँ लेकर उन्हें एक साथ बाँध दें और किसी जगह पर रख दें, उसके बाद इन  पत्तियों पर कुछ बूंद सुबह के पहले यूरिन की डालें और 10 मिनट तक इन्हें ऐसे ही छोड़ दें।

दस मिनट के बाद देखें अगर इन पत्तियों के उपर लाल रंग के फफोले हो जाते हैं तो आप गर्भवती हैं और ऐसा ऐसा नहीं है तो आप गर्भवती नहीं हुई हैं अभी तक।

ये टेस्ट करते समय एक बात का ध्यान रखना होगा के इन पत्तियों को हमेशा धूप से बचाए रखना होगा।

पाइन सोल की मदद से करें अपने घर पर प्रेगनेंसी टेस्ट(Pregnancy Test With Pine Sol):

pregnancy test with pine sole in hindi

दोस्तों आप में से बहुत सारे लोगों को ये नहीं पता होगा के आखिर पाइन सोल है क्या?

तो दरअसल ये क्लीनर है जो हम आमतौर पर घर में इस्तेमाल करते है और आसानी से बाजार में उपलब्ध भी हो जाता है।

ये टेस्ट करने के लिए आपको सबसे पहले बराबर मात्रा में पाइन सोल और अपना मूत्र लेना और और इसे मिलकर थोड़ी देर तक रखने के बाद अगर इसका रंग बदल जाता है तो आप गर्भवती हैं और अगर ऐसा नहीं होता तो आप गर्भवती नहीं हैं।

बेहतर परिणाम के लिए आप इसे 2 से 3 बार कर सकते हैं।

प्याज से करें प्रेगनेंसी टेस्ट (Pregnancy Test With Onion):

pregnancy test with onion in hindi

ये तरीका पुराने समय में वैधों द्वारा अपनाया जाने वाला तरीका है, लगभग हर एक वैध इसी तरीके की सहायता से टेस्ट करते थे।

इस टेस्ट को करने के लिए आपको थोड़ी से प्याज को काटकर रात भर के लिए अपनी  वेजिना में रख लें और सुबह निकालकर देखते हैं तो अगर इसमें बदबू नहीं होती है तो आप गर्भवती हैं और अगर इसमें बदबू मिलती है तो आप गर्भवती नहीं हैं।

दोस्तों अगर हम घर पर ही प्रेगनेंसी टेस्ट कर रहे हैं तो हमें बहुत सारी बातों का ध्यान रखना होगा, वो बातें हैं:

  • अगर हम घर पर टेस्ट कर रहे हैं तो ये ध्यान रखना के हर एक चीज एक दम साफ़ सुथरी और बैक्टीरिया फ्री हो, क्योंकि अगर आपने ऐसा नहीं किया तो आपकी हालत खराब हो सकती है।
  • घर पर टेस्ट करने के लिए हमें ये ध्यान रखना होगा के टेस्ट के लिए लिया जाने वाला मूत्र सुबह का पहला ही हो, क्योंकि मूत्र में HCG हार्मोन पाया जाता है जिससे हमें पता लगता है के कोई औरत गर्भवती है या नहीं।
  • दोस्तों अगर घर पर जांच करने के बाद रिपोर्ट नेगटिव आती है तो 48 से 72 घंटे बाद एक बार दोबारा अवश्य जांच लें, अगर फिर भी पीरियड नहीं आते तो एक बार डॉक्टर की सलाह जरुर ले लें।

तो दोस्तों ये था हमारा आज का आर्टिकल के घर पर बैठे प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करें(How to do Pregnancy test at home in hindi) और वो भी बिना एक पैसा खर्च किये। उम्मीद है आपको ये आर्टिकल पसंद आया होगा और इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करेंगे।

Amit Shrivastava
 

हैल्लो, मेरा नाम अमित अम्बरीष श्रीवास्तव है। मैं एक लेखक और एक ब्लॉगर हॅू और मुझे रचनात्मक लेखक बहुत पसंद है। मैंने 2013 में अपनी ब्लॉगिंग करियर की शुरूआत की थी, और कभी पीछे नहीं देखा। य​ह ब्लाग मैने स्वास्थ्य और तंदुस्र्स्ती से सम्बन्धित अपने विचार साझा करने के लिये बनाया है और मुझे आशा है कि आपको इसका कॉंटेंट पसंद आयेगा।

Click Here to Leave a Comment Below 0 comments

Leave a Reply:

CommentLuv badge