Home Remedies To Remove Dandruff In Hindi- रूसी हटाने के घरेलू नुस्खे

Dandruff होना आज के समय में एक आम बात सी हो गयी है, हर एक व्यक्ति इस समस्या से कभी न कभी तो जूझा होगा फिर चाहे वो छोटा हो या बड़ा।देखा जाए तो हम Dandruff को बीमारी नहीं कह सकते क्योंकि ये बालों में होने वाली एक तरह की एलर्जी है जो हमारे सर के बालों की जड़ों में मौजूद होती है। लेकिन Dandruff को हम उतना भी हलके में नहीं ले सकते क्योंकि हालात बिगड़ने पर आपको सर में खुजली के होने के साथ साथ सफ़ेद पदार्थ भी आपके सिर से झड़ने लग जाता है।इस सफ़ेद पदार्थ की वजह से आपको कही शर्मिंदा भी होना पड़ सकता है। इससे आपको झुंझलाहट की समस्या भी हो जाती है।कई बार हालात बिगड़ने पर आपको डॉक्टर के पास भी जाना पड़ सकता है।

dandruff home remedies in hindi full

बहुत सारे लोगों का ऐसा मानना है के हमे Dandruff तभी होता है जब हमारे सर की त्वचा सुस्ख व रुखी होती है लेकिन ऐसा तो बिलकुल नही है क्योंकि रूसी होने का मुख्य कारण एक यीस्‍ट है जो सिर में म्रत त्वचा को खाती है इसे के कारण हमारे सिर में dandruff या रुखी होती है।दरअसल हमारे सिर पे एक सेबोरोहिक डर्मेटाइटिस नामक इन्फेक्शन हो जाता है जिसके कारण त्वचा लाल, उसमें खुजली मचने लगती है और इसके साथ झडती भी है, और अगर से समस्या बेकाबू हो जाए तो ये आपके चेहरे और सीने तक भी फ़ैल सकती है।

Dardruff का होना का इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप हफ्ते में कितनी बार अपने बाल धोते हैं, दरअसल यह आपके सिर की त्वचा के प्रकार पर होता है। यह मौसम पर  भी निर्भर करता है, सर्दियों में रूसी की समस्या काफी बढ़ जाती है। आपको रूसी से बचा रहना है तो तेज धुप में भी जाने से बचना चाहिए।

रुसी (Dandruff) होने के मुख्य कारण:

मौसम में बदलाव:

मौसम में बदलाव होने रुसी होने की सबसे बड़ी वजह है, और सबसे ज्यादा रुसी सर्दियों के मौसम में होती है। ऐसा इसीलिए क्योंकि सर्दियों में सब गर्म पानी में नहाते हैं और इसके कारण हमारे सिर पे सफ़ेद पदार्थ जमने लग जाता है जिसे हम रुसी या फिर Dandruff भी बोल देते हैं।

सही ढंग से बाल न धोना और न कंघी करना:

बालों में रुसी होने का एक ये भी मुख्य कारण है के सही ढंग से बाल न धोना, जल्दबाजी में बाल धो लेना या फिर सही ढंग से शैम्पू न करना।डॉक्टर्स के अनुशार हमें एक दिन छोड़कर शैम्पू अवश्य ही करना चाहिए।शैम्पू लेते समय ये बात भी ध्यान में राखी चाहिए के वो माइल्ड शैम्पू ही होना चाहिए क्योंकि माइल्ड शैम्पू से बाल मुलायम रहते हैं और इसमें शैम्पू की मात्रा कम होने के बालों को कोई नुकशान भी नहीं पहुँचता।शैम्पू के बाद अगर बालों में कंडीशनर भी लगा के बाल धोये जाए तो इससे बढ़िया तो बात ही नहीं।इसके बाद जब हम ढंग से कंघी नहीं तो इसके होने की संभावना और भी बढ़ जाती है।जब हम सही तरीके से कंघी करते हैं तो जो हमारे सिर पर म्रत त्वचा होती है वो निकल जाती है और सिर में हवा जाती है और इससे ब्लड सर्कुलेशन भी अच्छा बना रहता है।

home remedies for dandruff

ज्यादा तनाव और परेशान रहना:

आजकल की भाग दोड भरी जिन्दगी में तनाव होना एक आम बात है, लेकिन ज्यादा तनाव लेना आपके लिए अच्छी नहीं होती ये आपको रुसी, पिम्पल, बालों का झड़ने जैसी बहुत सारी परेशानियों को बुलावा देती है।समय से न सोना और पढाई इत्यादि को लेकर भी ज्यादा टेंशन लेना न सिर्फ मानशिक तनाव को जन्म देता है बल्कि इससे शारीरिक दिक्कत भी होती है।

हार्मोन डिसबैलेंस:

कई बार बालों में dandruff हमारे हार्मोन डिसबैलेंस के कारण भी हो जाता है, जब ये होता है तो इसे रोकना लगभग नामुमकिन सा होता है।इसके कारण ऐसा भी देखा गया है के सिर से सारे के सारे बाल झड गये हो।

बहुत ज्यादा हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना:

आखिर कोन ऐसा है जो अपने आप को सुन्दर दिखने के लिए किसी प्रोडक्ट का इस्तेमाल न करता हो, लेकिन इनका बहुत ज्यादा इस्तेमाल भी आपके लिए परेशानी का सबब बन जाता है।ज्यादा मात्रा में इनका इस्तेमाल करने से आपके बालों की जड़ कमजोर हो जाती हैं और इसके साथ ही ये dandruff को भी जन्म दे देते हैं।

खान पान सही न होना:

आज कल के फ़ास्ट फ़ूड और ज्यादा मिर्च मसाले वाले खाने के ट्रेंड के चलते हुए हमारे शरीर को बहुत सारे नुकशान होते हैं इस आपके सिर में  होने वाला dardruff का भी एक मुख्य कारण माना गया है।

cause of dandruff

अगर आप इस प्रकार की आदतों से बच सकते हैं तो आप डैंड्रफ से भी बच जाएँगे। लेकिन अगर आपको डैंड्रफ हो चुका है तो अपनी इन आदतों में सुधार करने के साथ ही हमारे द्वारा नीचे बताए गए घरेलू तरीकों को अपनाकर भी इससे छुटकारा पा सकते हैं।

डैंड्रफ से छुटकारा पाने के घरेलू इलाज:

डैंड्रफ के घरेलू  उपाय अदरक से:

दरअसल अदरक को लघभग 99 प्रतिशत लोगो के घरों में मिलता है, और आपने अदरक से जुकाम खांसी के इलाज में इस्तेमाल करते हुए देखा होगा लेकिन अदरक का एक और बहुत ही गजब का इस्तेमाल होता है और वो है डैंड्रफ को दूर भगाने में। अदरक में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो बालों को बढ़ने में भी मदद करते हैं और सिर में खून के संचार को भी ठीक करता है जिससे सिर में होने वाला डैंड्रफ अपने आप खत्म होने लग जाता है।

home remedies for dandruff by ginger

इसके लिए आपको थोड़ी सी अदरक लेकर उसे अच्छे से पीसकर उसका रस किसी बर्तन में निकल लें और इसमें थोडा सा तिल का तेल मिलाकर सिर पर मालिश करें और मालिश करने के 10 मिनट बाद सिर को अच्छे से धो लें। ऐसा हफ्ते में 3-4 बार करें आपका डैंड्रफ जड़ से खत्म हो जाएगा।

अदरक से  जुकाम के इलाज के घरेलू नुस्खे यहाँ पढ़ें

 सेब से  डैंड्रफ का सफाया:

सेब का इस्तेमाल आप अपने बालों से डैंड्रफ को भागने में बहुत ही अच्छी तरह से कर सकते हैं। ये आपके लिए एक बेहतर विकल्प शाबित हो सकता है और भी बिलकुल फ्री में। आपको इसके लिए केवल और केवल कच्चे सेब का ही इस्तेमाल करना होगा क्योंकि कच्चे सेब में केवल  प्रोसायानाइडीन बी 2 (procyanidin B-2) पाया जाता है जो आपके सिर से डैंड्रफ को हटाने का काम करता है।

apple se dandruff ka sayaya

आपको सबसे पहले थोडा सा कच्चे सेब का रस लेना होगा और इसमें थोडा सा पानी सा मिला लें और इसे मिलाने के बाद अपने सिर पर लगाकर मालिश करें और करीब 20 मिनट तक रखने के बाद शैम्पू से धो लें।

नारियल के तेल से डैंड्रफ का सफाया:

दरअसल हमारे सिर की म्रत त्वचा इसे रूखी बना देती है जिसके कारण सिर की त्वचा की परतों में धारियां बन्ने लग जाती है।आपको अपने सिर से डैंड्रफ हटाने के लिए नारियल का तेल अवश्य ही इस्तेमाल करा होगा, यह आपके बालों में रुखी होने से बचाता है और निरंतर मॉइस्चराइस करता रहता है। बेहतर होगा आप नारियल का तेल हर रोज रात को सोने से पहले लगाए और फिर शैम्पू करके धो लें।

मेथी से हटाएँ डैंड्रफ:

इसके लिए आपको 2 चम्मच मेथी लेकर और पूरी रात पानी में भिगोकर रखना होगा और फिर सुबह पानी निकालकर इसे पीस लें । इसके बाद इसका लेप बनाकर अपने सिर पर लगा लें, 30 मिनट  तक लगे रहने के बाद बालों में शैम्पू कर अच्छी तरह से धो लें। आप ऐसा तब तक कर सकते हैं जब तक रूसी खत्म नै हो जाए।

अंडे का तेल करे डैंड्रफ का सफाया:

अंडे के तेल में ओमेगा 3 मौजूद होने के कारण माना  गया है के ये बालों को एक नया जीवन देने भी सक्षम हैं और अंडे से बालों में एक नयी चमक भी आती है।अंडे के तेल को हम एयोवा के नाम से भी जानते है।रोजाना सिर में 2 बार अंडे के तेल की मालिश करने से डैंड्रफ थोड़े दिन बाद खत्म हो जाएगा।

egg oil se dandruff

जैतून का तेल:

जैतून का तेल आपके बालों और त्वचा दोनों के ही काफी फायदेमंद होता है। त्वचा को नमी देने का काम जैतून के तेल को बखूबी आता है और ये आपके सिर बनी म्रत कोशिकाओं को अच्छी तरह से निकाल भी देता है।इसके लिए आपको थोडा सा जैतून का तेल लेकर उसकी अच्छे से मालिश करनी होगी और और फिर कोई कपडा या फिर तौलिया लेकर उसे अपने सिर पर बाँध कर कर सो जाना होगा, ताकि ये रातभर नमी अच्छे से दे। इसके बाद सुबह उठकर बालों को धो लेना होगा। ये बालों से रूसी हटाने का एक बढ़िया तरीका है।

देवदार की लकड़ी का तेल:

देवदार का तेल काफी गाढ़ा होने के कारण इसमें बहुत सारे ऐसा तत्व पाए जाते हैं जिनके कारण आप रूसी से छुटकारा पा सकते हैं।इसके अलावा जब आप जैतून के तेल की मालिश करे तो इसे नारियल के तेल के साथ जरुर मिला लें। इसके लिए आपको अपने सिर में अच्छे से जैतून के तेल की मालिश करनी होगी और फिर सुबह उठकर शैम्पू से धो लें।ऐसा निरंतर करने से आपके बालों का dandruff खत्म हो जाएगा।

नींबू का रस:

निम्बू के रस को सिर से डैंड्रफ हटाने का एक बड़ा ही कारगर और प्राचीन काल से इस्तेमाल में लिया जाने वाला तरीका है। इसके लिए आपको एक निम्बू को काटकर उसका रस निकालना होगा और फिर उसे अपने बालों में लगाकर अच्छे से मालिश करें और 1० मिनट तक ऐसे ही छोड़ दें फिर इसे shampoo के साथ अच्छे से धो लें।ऐसा लगातार करते रहने से थोड़े समय में रूसी गायब हो जाएगी।

डैंड्रफ हटाने के उपाय नीम से:

नीम में बहुत सारे ऐसे एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल जैसे गुण पाए जाते हैं जो चेहरे तथा बालों के लिए काफी फायदेमंद शाबित होते हैं। इसका उपियोग रूसी हटाने के लोए बखूबी किया जाता है।इसके लिए आपको थोड़ी सी नीम की पत्तियों को लेकर इन्हें पानी में उबालना होगा और फिर इसे पीसकर इसका पेस्ट बनाकर सिर पर लगा लें और करीब 20 मिनट तक इसे लगा रहने के बाद धो लें।

neem se dandruff ka ilaj

साफ़ सफाई सही रखना:

अपने सिर की साफ़ सफाई सही रखना भी डैंड्रफ या रूसी  को दूर रखने में काफी मदद करता है।दरअसल त्वचा की जो म्रत त्वचा होती है वो सिर्फ हर रोज अच्छे से शैम्पू करके निकला जा सकता है।सही साफ़ सफाई करके ही डैंड्रफ को दूर रखा जा सकता है।

नहाने के बाद अच्छे से कंघी करना:

हमेशा बालों में शैम्पू करने के बाद अच्छे से कंघी करना आवश्यक है क्योंकि म्रत कोशिका शैम्पू के बाद कंघी के जरिये बाहर आ जाती है।एक बात का भी ध्यान रखें के हमेशा सूखे बालों में ही कंघी करें ऐसा नहीं किया तो आपको बाल टूटने शुरू हो जाएँगे।

बेकिंग सोडा से रूसी का सफाया:

बेकिंग सोडा या खाने के सोडा के आमतौर पर हम खाने के रूप में इस्तेमाल करते हैं लेकिन ये आपको डैंड्रफ से भी छुटकारा दिलाने में काफी सहायक है। आपको सूखे बालों में थोडा सा बेकिंग सोडा लेकर उसे घिसना होगा और थोड़ी देर बाद अपना सिर धो लें।थोड़े दिन तक ऐसा करने से आप डैंड्रफ से छुटकारा पा सकते हैं।

मिर्च के साथ दही के इस्तेमाल से:

इसके लिए आपको थोड़ी सी काली मिर्च को अच्छी तरह से पीस लें और इसे किसी बर्तन में रख लें और बाद में इसमें एक कप दही मिला लें।दही और काली मिर्च का पाउडर को अच्छी तरह से मिलाकर इसका लेप अपने सिर पर लगाएँ और करीब एक घंटे तक इसे ऐसे ही छोड़ दें। इसके बाद शैम्पू करके इसे अच्छी तरह से धो लें।दही का इस्तेमाल आप बिना काली मिर्च के भी कर सकते हैं और इसका इस्तेमाल काफी लम्बे समय से चला आ रहा है।

dahi se dandruff ka safaya

तो दोस्तों ये थे हमारे द्वारा बताए गए कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे जिनके द्वारा आप भी डैंड्रफ से छुटकारा पा सकते हैं वो भी बिना एक पैसा खर्च किये।आपको ये आर्टिकल पसंद आया तो शेयर जरुर करना।

Amit Shrivastava
 

हैल्लो, मेरा नाम अमित अम्बरीष श्रीवास्तव है। मैं एक लेखक और एक ब्लॉगर हॅू और मुझे रचनात्मक लेखक बहुत पसंद है। मैंने 2013 में अपनी ब्लॉगिंग करियर की शुरूआत की थी, और कभी पीछे नहीं देखा। य​ह ब्लाग मैने स्वास्थ्य और तंदुस्र्स्ती से सम्बन्धित अपने विचार साझा करने के लिये बनाया है और मुझे आशा है कि आपको इसका कॉंटेंट पसंद आयेगा।

Click Here to Leave a Comment Below 0 comments

Leave a Reply:

CommentLuv badge